• Home  / 
  • Educational
  •  /  CV क्या है, और इसे कैसे बनाएं?

CV क्या है, और इसे कैसे बनाएं?

CV kaise banaaye - CV Means in Hindi

CV means in Hindi | CV क्या है, और इसे कैसे बनाएं?- CV एक तरह का आपके Educational और Professional लाइफ के कुछ बिंदुओं को दर्शाने वाला एक कागजात होता है, या ये कह सकते हैं CV एक ऐसा Document होता है जिसमे आपके Educational और Professional बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी होती है।

CV ख़ास तौर पर उसमे दिखाया जाता है कि आपने कौन सा काम किया है, या आप कौन सा काम करते हैं, उस काम में आपकी क्या Experience हैं, आपने अब तक क्या हासिल किया है और कौन-कौन से Awards अपने जीते हैं।

इसके अलावा CV में आपके Scholarship और Coursework इत्यादि की भी जानकारी रहती है, साथ ही साथ अपने जो Projects अब तक किये होते हैं उनके बारे में CV में लिखा हुआ होना जरुरी होता है।

CV means in Hindi

वैसे आपको अब तक तो पता चल ही गया होगा CV का काम क्या होता है, और इसे क्यों बनाया या बनवाया जाता है। लेकिन अगर आप ये भी जान लें की इसका मतलब क्या होता है तो आपकी Smartness थोड़ी बढ़ जायेगी।

CV means in Hindi- CV एक Latin शब्द Curriculum Vitae का Short Form है, जिसका मतलब होता है Course of Life.

CV कैसे बनाये?

CV कई तरह से बनाया जा सकता है। आप साधारण CV बनाने के लिए MS-Office का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप अच्छे Design में Attractive CV बनाना चाहते हैं तो आप Photoshop का इस्तेमाल करें।

अगर आपको MS-Office या Photoshop नहीं आती तो आप किसी Designing के काम करने वाले दुकान पर जा कर पता करें सायद कुछ पैसे ले कर वो लोग आपके लिए CV  बना दें।

अगर आपको Shop वगेरा खोजने में दिक्कत है तो आप ऑनलाइन CV बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको “Online CV Maker” Term को Google में Search करना होगा या Fiverr नामक एक Freelancing Site के सहारे किसी Professional को Hire करना होगा।

Online CV Maker वेबसाइट से CV  बनवाना बहुत महंगा पड़ सकता है क्यूंकि वो लोगो Subscription बेचते हैं, और अगर Fiverr जैसे Sites से बनवाते हैं तो आपको Design के अनुसार $5 से ले कर $20 डालर तक या इससे अधिक Pay करना पड़ सकता है। पैसा पूरी तरह से Design पर निर्भर करता है।

CV कैसा होना चाहिए?

कुछ लोग CV बनवाते या बनाते वक्त बहुत Confused रहते हैं, क्यूंकि उन्हें समझ में नहीं आता की कैसा Design उनके लिए अच्छा रहेगा। खैर CV के अंदर जो लिखी हुई Information हैं उन्हें ज्यादा बढ़िया होना जरुरी तो है ही क्यूंकि जॉब आपको उन्ही के आधार पर मिलनी है, आपके काबिलियत की जानकारी उसके अंदर ही है लेकिन आपके CV का Design का अच्छा होना भी मायने रखता है।

आपके CV का Design अच्छा क्यों होना चाहिए?

आपने एक कहावत तो सुना ही होगा “First Impression is last Impression”.

इसका मतलब हम आगे बात रहें हैं लेकिन उसके पहले कुछ जरुरी बातें बता देते हैं – जब कही किसी Job की Want होती है तो उन्हें किसी पढ़े-लिखे, सीधे-साधे या अच्छे आदमी की जरुरत नहीं होती या अगर होती भी है तो ये चीजे बाद में देखि जाती हैं। सबसे पहले आवेदन करने वाले की Skills को देखि जाती है जिसमे बात-विचार का तरीका, और Body Language आता है लेकिन इससे पहले आपकी CV देखि जाती है, ऐसे में अगर CV की Design इत्यादि अच्छी है तो आपके लिए लाभप्रद होगा।

और जैसाकि हमने कहा “First Impression is last Impression” तो इसका सम्बन्ध इस बात से है कि अगर आप Interview लेने वाले Interviewer को अपने CV से Impress कर देते हैं तो वो आपके CV में और आप में ज्यादा Interest लेगा और Possible है सायद वो आपको Creative समझ कर आपके सामने ज्यादा अच्छे से पेश आये।

इसलिए अपने CV को अच्छा Design देने की पूरी कोसिस करें।

CV के लिए अच्छा Design कैसे पसंद करें?

जब आप खुद से अपना CV बनाते हैं या Online किसी Professional को Hire करते हैं तो इस स्थिति में आप Google Image का मदद ले, Google Image में आप Best CVs के Image Search करें और एक अच्छा Design अपने लिए पसंद कर लें और उसे Save कर लें उसके आधार पर ही अपना CV भी बनाएं।

या अगर आप Online किसी को Hire किये हैं तो अपना CV बनवाने के लिए आप उस Professional को Select किया हुआ Design का Image दिखाएं और कहें ही आपको ऐसा Design ही चाहिए।

CV कैसे लिखें?

अब तक हमने देखा CV क्या होता है, CV का Design कैसा होना चाहिए लेकिन अब हम आपको एक CV के सबसे महत्वपूर्ण चीज के बारे में बता रहें है “CV  कैसे लिखें?”

जब आप Interview के लिए जाते हैं तो आपको आपके Skills के आधार पर ही Job दी जाती है, साथ ही साथ आपके Professional Life की History भी देखि जाती हैं अगर आप Fresher नहीं हैं तो।

तो, आपको अपने CV में आपके Educational Life से लेकर Professional Life तक की History Well Mannered तरीके दे दिखाना होता है।

CV में क्या-क्या लिखना या दिखाना होता है?

ज्यादातर CVs में निम्नलिखित बिंदुओं को लिखना होता है:

  • Contact Information
  • Academic History
  • Experience
  • Qualification and Skills
  • Awards and Honors
  • Certificates
  • Volunteer Work
  • Hobbies and Interest
  • Personal Information

Final Thoughts

CV अकार में बड़े होते हैं, ये कई पेज के हो सकते हैं क्यूंकि इनमे हर चीज की Detailed Information देनी होती है। जगह बचाने के लिए या पेज कम करने के लिए अपने CV में से जरुरी Informations को न हटाएँ।

Job के लिए Apply करने से पहले अपने CV का एक बार Review कर लें, चेक कर लें कही आपके CV में कोई गलत Information या कोई Error तो नहीं है इसके बाद ही अप्लाई करें।

अगर आप किसी व्यक्ति को जानते हैं जो उस Profession में है जिसमे आप Job लेने के लिए अपनी CV लगा रहे हैं तो उस व्यक्ति से भी अपने CV का एक बार जाँच करवा लें और किसी तरह का सलाह मिलने पर अपने CV का सुधार कर लें।


आपके लिए कुछ उपयोगी लेख-

स्टूडेंट्स के ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स

अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में कुछ ख़ास बातें


हमे पूरा उम्मीद है कि हमने अच्छी जानकारी दी है, अगर आपके मन में कोई सवाल है या कोई सलाह देना चाहते हैं तो कृपया Comment करें।

1comment

Leave a comment: