India का फुल फॉर्म क्या है, और भरत का नाम India कैसे पड़ा।

Full form of India in Hindi | India का Full Form एवं भारत का नाम India कैसे पड़ा- आप ये लेख हिंदी में पढ़ रहे हैं इसका मतलब ये हैं की आप एक भारतीय हैं, और एक भारतीय होने के नाते आपको तो पता ही होगा अपने देश भारत के कई नाम हैं। जैसेकि – भारत, हिंदुस्तान, इंडियन और कहा तो ये भी जाता है की भारत को सोने का चिड़िया भी कह कर पुकारा जाता था।

चाहे जिस भी नाम से हम अपने देश को पुकारें भारत, इंडिया या हिंदुस्तान; ये सभी के सभी नाम हैं, कोई Short Form नहीं। Officially, भारत, हिंदुस्तान या India का कोई Full Form नहीं बनाया गया हैं।

लेकिन हाँ, अपने देश के कुछ लोग India का Full Form खुद से ही बना लेते हैं।

इस लेख में हम ऐसे ही कुछ खुद से बनाये हुए India के Full Forms के बारे में बताएँगे।

Full Form of India in Hindi

India ka Full Form

वैसे देखा जाए तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी भी शब्द के Full Form खुद से ही बना लेते हैं और दूसरे लोगों को भी बताते फिरते हैं कि इस चीज का Full Form ये होता है, और वो लोग बताते भी नहीं की ये Full Form उनका खुद का बनाया हुआ है।

ज्यादातर बताये जाने वाला INDIA का Full Form निम्नलिखित है-

Full Form of India-

  • I – Independent
  • N – Nation
  • D – Democratic
  • I – Intelligent
  • A – Area

Independent – आपको Independent का हिंदी मतलब तो पता ही होगा लेकिन यहा Independent शब्द एक Country के साथ सबंध रखता है इसलिए हम Independent Country के बारे में बात करते हैं।

Independent Country का मतलब? Independent Country का मतलब होता है ऐसा देश जो किसी अन्य देश का गुलाम ना हो। अपने इतिहास में पढ़ा होगा कि पहले राजा शासन करते थे और वो हमेसा दूसरे राज्यों पर चढाई करते रहते थे और लड़ाईया लड़ते थे। चढ़ाई करने वाला राजा अगर लड़ाई जीत लेता था तो वो हारने वाले राज्य पर शासन करता था। कुछ राजा ऐसे भी हुआ करते थे जो कई देशो पर शासन किया करते थे जैसे की चंगेज खां इत्यदि।

कुछ समय बिता और फिर कुछ मजबूत देश उभरे और वो कमजोर देशो पर कब्ज़ा करने लगे इन मजबूत देशो में जो सबसे पहला नाम आता था वो है ब्रिटेन।

ब्रिटेन का शासन भारत समेत कई और अन्य देश पर भी था। सत्र 1947 में भारत आजाद हो गया और तब से यह एक Independent Country बन गया। INDIA के Full Form में जो Independent शब्द लिया गया है वो यही से लिया गया है।

Nation- Nation का मतलब होता है राष्ट्र या देश।

Democratic- Democratic का मतलब होता है लोकतंत्रात्मक। यह शब्द लोकतंत्र शब्द से बना है।

लोकतंत्र क्या है? अगर साधारण शब्दों में कहा जाये तो “लोकतंत्र सरकार की एक प्रणाली है जिसमे जनता खुद अपने लिए नेता चुनती है” इसका मतलब कोई जबरन ये नहीं कह सकता कि मैं आपका नेता हूँ और आज से आपको मेरे नियमो पर चलना होगा, ऐसा सायद राजतन्त्र में होता होगा।

लोकतंत्र में वोटिंग के मदद से जनता द्वारा उनका Leader चुना जाता है।

Intelligent- वैसे Intelligent का मतलब बुद्धिमान होता है और ये तो बच्चे-बच्चे को पता है लेकिन इसका हमारे देश से क्या सबंध है ये समझ पाना मुश्किल है। लेकिन फिर भी, हम अंदाजा लगा सकते हैं – INDIA के Full Form बनाने वाले सायद ये बताना चाहते हो कि हमारे में बुद्धिमान लोगो रहते हैं या हमारे देश का जो Area है इसमें बुद्धिमान लोग बसते हैं, क्यूंकि हमारा अगला शब्द Area ही है।

Area- यह वही Area है जिसे आप अभी अंदाजा लगा रहे हैं। एक Area Math में भी होता है, यह मैथ वाला Area नहीं बल्कि क्षेत्र वाला Area है।

ये तो था India का एक Full Form लेकिन इसके अलावा और भी Full Forms हैं अपने देश India के।

अपना देश आजाद है, अपने देश के नागरिक आजाद है इसलिए वो India के बहुत सारे Full Forms बनाते रहते हैं लेकिन अभी तक कोई Official Full Form नहीं बना।

भारत का नाम India कैसे पड़ा?

ये जानने से पहले कि भारत का नाम India कैसे पड़ा ये जान लेना भी बहुत जरुरी है कि भारत का नाम भारत क्यों और कैसे पड़ा?

हमारे देश में एक बहुत ही बहादुर ऋषि हुआ करते थे जिनका नाम था भरत, हो सकता है आपने उसके बारे में बचपन के समय स्कूल में पढ़ा हो, इसलिए उनकी कहानी हम इस लेख में साँझा नहीं कर रहे।

लेकिन इतना बता देते हैं कि भारत का नाम ऋषि भरत के नाम से पड़ा।

अब हमारा असली सवाल आता है, भारत का नाम India कैसे पड़ा?

जैसेकि आपने जाना कि ऋषि भरत के नाम से हमारे देश का नाम भारत पड़ा।

हमारे देश का जो क्षेत्र है इससे हो कर दुनिया की एक बहुत ही मशहूर नदी गुजरती है जिसका नाम है सिन्ध नदी जिसे English में Indus River कहते हैं, सिन्ध नदी एशिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक है इसलिए यह बहुत मशहूर है।

अभी सिंध नदी पाकिस्तान की राष्ट्रीय नदी बन चुकी है लेकिन उस समय पाकिस्तान नहीं था और पाकिस्तान का समूचा क्षेत्र भी हमारे देश में ही आता था।

तो आते हैं मुद्दे पर, Indus River ऋषि भरत से कहीं ज्यादा मशहूर था इसलिए प्राचीन ग्रीक के लोग जो भरत को नहीं जानते थे वो Indus River यानि सिंध नदी के बगल के क्षेत्र में रहने वाले लोगों जो Indus नदी के नाम के आधार पर INDOI कह कर बोलने लगे।

Indoi का मतलब होता है Indus के निवासी।

कुछ समय बाद, भारत का नाम Indoi से बदल कर India रख दिखा गया।

बाहरी लोग हमारे देश को India के नाम से जानते हैं लेकिन हम भारत के नाम से, और India हमारे लिए भारत का अंग्रेजी शब्द बन गया है।


अन्य लेख जिन्हे आप पढ़ सकते हैं –

अल्बर्ट आइंस्टीन की कहानी एवं उनके Quotes


हमें तो इस लेख लो लिखने में काफी मजा आया क्यूंकि यह हमारे देश से सम्बंधित थी, हम  उम्मीद करते हैं जितना अच्छा हमे इस लिख को लिख कर लगा उतना ही अच्छा आपको इसे पढ़ कर लग रहा होगा।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं या किसी तरह का कोई सलाह देना चाहते हैं तो कृपया Comment करें।

1 thought on “India का फुल फॉर्म क्या है, और भरत का नाम India कैसे पड़ा।”

  1. India की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है, ये देश नहीं एक अलग ही दुनिया है, जहाँ पर अलग अलग जाती के, religion के, अलग अलग भाषाएँ बोलने वाले लोग एक साथ रहते है। मेने भी एक पोस्ट India के full form पर लिखी है।

Leave a Comment