किसान सम्मान निधि योजन के लिए ऑनलाइन आवेदन।

0
78

किसान सम्मान निधि योजन के लिए ऑनलाइन आवेदन- हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री जी ने हमारे किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही अच्छे योजना का शुरुआत किया है, जिसमे हमारे देश के किसान भाइयों को खेती करने के लिए आर्थिक रूप से कुछ सरकारी मदद मिलगी, आये अच्छे जानते हैं इस योजना के बारे जिसका नाम “प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना है” पूरी जानकरी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहें हैं तो जाहिर सी बात है की आप पहले से ही इसके बारे कुछ जानते हैं, लेकिन इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। इस पोस्ट में हम बताएँगे की आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं।

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने साल 2019 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रारम्भ किया है। अगर हमरे सरकार की माने तो उनका लक्ष्य किसानो का आय 2022 तक दो गुना करना है इस लक्ष्य को पूरा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुरुआत किया गया है।

ध्यान दें: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सिर्फ वही किसान उठा सकते हैं जिनका नाम कृषि जनगणना के 2015-2016 के सूचि में है। सरकार ने इसकी सूचि पिछले साल जारी की थी, ज्यादातर राज्यों में इसकी जानकारी ऑनलाइन जाँचा जा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सरकार कितना पैसा देगी?

इस योजना में सरकार के तरफ से गरीब किसानो को 6000 वार्षिक मदद मिलेगी। अगर आप एक किसान हैं तो आप लग सकता है की 6000 रूपए में कौन सी खेती हो पाएगी लेकिन फिक्र की बात नहीं है आप आपको अब तक कोई सहायत नहीं मिलता था फिर आप किसी तरह खेती कर ही ले रहे थे। इस 6000 को आप सरकार द्वारा दिया हुआ तौफा समझें।
हालाँकि, मोदी सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सिर्फ 6000 रूपए की वार्षिक सहायता दिए जाने पर अन्य पार्टिया काफी आलोचना कर रही हैं, उनका कहना है कि इससे किसानो को कोई ख़ास फायदा नहीं होगा।
लेकिन, पुरे देश के किसानो के लिए इस तरह की योजना पहले कभी नहीं आयी इसलिए आलोचना करने से अच्छा है इसका लाभ उठायें।

किसान सम्मान निधि योजना के फायदे

लोग इस योजना की आलोचना तो कर रहे हैं लेकिन फिर भी इसके फायदों को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है, कांग्रेस पार्टी का कहना है कि अगर किसानो की मदद करनी है तो मोदी जी को उनका कर्जा माफ़ करना चाहिए क्यूंकि वो कर्जे में दबे हुए हैं।

लेकिन देखा जाए तो बैंक या सरकार से सिर्फ कुछ समझदार लोग ही कर्ज लेते हैं गरीब किसान कभी भी बैंक या सरकार से कर्ज नहीं लेना चाहते ख़ास कर खेती बरी करने के लिए तो बिलकुल नहीं क्यूंकि उन्हें पता होता है कि फसल को कोई ठीक नहीं है की पैदावार होगा की नहीं, कभी बाढ़ आ कर फसल बरबाद कर देता है तो सूखा आ कर।

कर्ज के मामले में अक्सर पैसे वाले आमिर किसान कर्ज ले लेते हैं और कई सालों के लिए छोड़ देते हैं क्यूंकि 2-4 सालों में अक्सर बाढ़ आने या सूखा पड़ने के वजह से कर्ज माफ़ हो जाता है। तो इस तरह से गरीब किसानो को कोई फायदा नहीं होता।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ये होगा कि गरीब किसान को भी आर्थिक मदत मिलेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहर सिर्फ उन्ही लोगो को लाभ मिलेगा जो सिर्फ 2 हेक्टेयर जमीन या इससे काम जमीन पर खेती करते हैं।
  • कहा जा रहा है इसमें सिर्फ उन्ही किसानो को मदद जिया जाएगा जो जिनका नाम 1 फ़रवरी 2019 तक के जमीन के रिकॉर्ड में (Land Record) में है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ ऐसे सरकारी सेवानिवृत कर्मचारी भी उठा सकते है जिनका पेंसन 10,000 रूपए से कम है।
  • 10,000 रुपये से ज्यादा रकम की पेंसन पाने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • इस योजना का लाभ देश भर के 12 करोड़ लागू एवं सीमांत किसानो को दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मांग किये जाने वाले जरुरी कागजात

  • आवेदनकर्ता के नाम का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का किसी बैंक में खता
  • सत्यापन करने हेतु मोबाइल नंबर

ध्यान दें: आवेदनकर्ता का बैंक खता उसके आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है अन्यथा  लिंक करवाने के बाद  ही कहते में राशि भेजी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए आवेदन अभी सभी राज्यों में शुरू नहीं हुई है बल्कि देश के कुछ गिने-चुने राज्यों में ही शुरू हुई है, निचे हम एक लिंक की सूचि तैयार कर रहें हैं जिस पर क्लिक कर के आप आवेदन फॉर्म पर जा कर अपना आवेदन कर सकते हैं।

अभी बाकि के राज्यों में इस योजना के लिए आवेदन प्रारम्भ नहीं किया गया है, जैसे ही शुरु होता है इस लिस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here